Subah Jaldi Kaise Uthe? {Subah Jaldi Jagne Ke Upay In Hindi} सुबह जल्दी उठना कितना महत्वपूर्ण होता है, शायद हमें आपको बताने की आवश्यकता नहीं! जब हम रात को सोते हैं तो हम खुद से कहते हैं कि कल तो मैं पक्का सुबह जल्दी उठूँगा ! इसके लिए आप अलार्म भी सेट करते हैं लेकिन जब सुबह अलार्म बजता है तो आप तुरंत उसे बंद कर देते हैं।

और ऐसा करने वाले आप अकेले नहीं है, बल्कि अधिकतर लोग ऐसा ही करते हैं। इसलिए कई लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि कैसे सुबह जल्दी उठा जाए?  तो दोस्तों आपकी इसी समस्या को देखते हुए आज का हमारा यह लेख इसी विषय पर है।

जिसमें हम आपको सुबह जल्दी उठने के उन कारगर टिप्स को बताएंगे जो आजमाए गए हैं, तथा यदि आप भी इन टिप्स का पालन करते हैं, तो मुझे पूरा यकीन है आप भी सुबह जल्दी उठना शुरू कर देंगे। तो क्या आप स्वयं को स्वस्थ एवं फिट रखने के लिए सुबह जल्दी उठने के उन टिप्स को जानने के लिए तैयार हैं तो बिना देरी के चलिए शुरू करते हैं।
Subah Jaldi Kaise Uthe {Subah Jaldi Jagne Ke Upay In Hindi}


Subah Jaldi Kaise Uthe? {Subah Jaldi Jagne Ke Upay In Hindi}


अलार्म को अपने से दूर रखें


अक्सर जब हम  अपने मोबाइल में अलार्म सेट करते हैं या अलार्म घड़ी का उपयोग करते हैं तो उसे अपने नजदीक ही रखते हैं। परंतु इससे होता क्या है? जैसे ही अलार्म बसता है तो हम उसे सुबह उठने के बाद तुरंत बंद कर देते है और दोबारा सो जाते हैं।

लेकिन यदि आप अलार्म को अपने बेड से कुछ दूरी पर रखें! जिससे आपको उस अलार्म को बंद करने के लिए चलकर जाना पड़े।

इससे होगा क्या आपका माइंड जाग जाएगा! आपको यह याद आ जाएगा कि क्यों आपने इस अलार्म को रात में सेट किया था।

अतः जब आप अलार्म सेट करते हैं तो इसे अपने से दूर रखें ताकि बेड से उठ कर आपको उस अलार्म को बंद करने के लिए जाना पड़े।

खुद से पूछे Why?



अक्सर ऐसा होता है जब हम बिना किसी मकसद के सुबह जल्दी उठने का अलार्म सेट कर लेते हैं, तो हम उठने के बावजूद फिर सो जाते हैं! परंतु वहीं दूसरी तरफ कभी ऐसी स्थिति होती है जहां हमें जल्दी सुबह उठकर कहीं जाना हो उस स्थिति में हमारा दिमाग हमें यह याद दिला देता है कि आखिर हमने रात में क्यों इस अलार्म को सेट किया था?


दोस्तों जिंदगी में हर काम के लिए Why होना जरूरी है, ठीक उसी तरह जल्दी उठना है तो अलार्म सेट करने से पूर्व
खुद से जरूर पूछें कि आखिर में किस काम के लिए सुबह जल्दी उठना चाहता हूं!


रात को जल्दी सोयें!



आज हमारा लाइफस्टाइल कुछ इस तरह बन चुका है कि हम रात को 2 बजे तक फोन चलाते हैं उसके बाद तो सवाल ही पैदा नहीं होता कि आप सुबह 5:00 बजे उठ पाए।

 इसलिए जल्दी उठने की आदत को विकसित करना है तो जरूरी है कि आप सोने का एक निश्चित टाइम टेबल बनाएं। और उस टाइम टेबल का दैनिक रुप से पालन करें! यदि आप रात को 10:00 बजे टाइम पर सोते हैं तो सुबह 5:00 बजे उठना भी निश्चित हो जाएगा।



धीरे-धीरे शुरुआत करें!


वर्तमान समय में यदि आप सुबह 8:00 बजे उठते हैं और कल अचानक से आप खुद को 5 उठाना चाहेंगे तो इस चीज को आपका माइंड एकदम से एक्सेप्ट नहीं करेगा।

इसके बजाय धीरे-धीरे इस टेक्निक का पालन कीजिए! उदाहरण के लिए यदि आप अभी 6:00 बजे उठते हैं तो आप 5:45 का अलार्म सेट कीजिए! इससे आपको जल्दी उठने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। और आपको पर्याप्त नींद भी मिल जाएगी।

और यदि आपको कुछ दिन बाद 5:45  में उठने की आदत बन जाती है, तो अब आप 15 मिनट और कम कीजिए 5:30 का अलार्म लगाइए जल्दी परेशानी नहीं होगी और इस 15 मिनट टेक्निक से 1 दिन ऐसा आएगा जब आप सुबह 5 बजे उठना शुरू कर देंगे!


रात को फोन का इस्तेमाल ना करें!


वैसे तो आज हम में से अधिकतर लोग रात को फेसबुक पर Scrolling या चैटिंग किए बगैर सोते नहीं हैं, परंतु क्या आप जानते हैं रात में फोन से निकलने वाली Blue लाइट हमारे माइंड को यह संदेश देती है कि अभी रात नहीं हुई है।


अतः जल्दी उठना है तो रात को फोन का इस्तेमाल करना Avoid कीजिए! हालांकि यदि जरूरी हो तो फोन को रात में Dark मोड में इस्तेमाल करना शुरू करें! डार्क mode/नाइट Mode का इस्तेमाल करना आपकी आंखों को भी सेफ रखता है।


खुद से वादा करें!


दृढ़ संकल्प में काफी शक्ति होती है, और यही वह चीज होती है जो लोगों को जिंदगी में कभी हार ना मानने की प्रेरणा देती है। इसलिए जब आपने खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए जल्दी उठने का मन बना ही लिया है तो खुद से कमिटमेंट करना जरूरी है।


क्योंकि जब आप खुद से वादा करेंगे! तो यह आपको जल्दी  ना उठने के उन बहानों से बचाएगा! तथा आप हमेशा अपने कमिटमेंट को याद रखेंगे कि आपने खुद से वादा किया है।

और इस प्रकार आप जल्दी उठ पाएंगे! क्योंकि कई बार हमारे सामने कुछ ऐसे Reasons, बहाने आ जाते हैं जो हमें जल्दी ना उठने के लिए बार-बार Force करते हैं, लेकिन आपको अपना कमिटमेंट याद रखना है जो आपको जल्दी उठने में मदद करेगा।


तो दोस्तों यह थे कुछ personally आजमाए गए टिप्स! और आप भी इन टिप्स को आजमा कर जल्दी उठने का रूटीन बना सकते हैं! तो आज के इस लेख में इतना ही उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए helfull साबित होगी! आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट की सहायता से हमें जरूर बताएं।